EMI Full Form | EMI क्या है | EMI पर सामान कैसे लें पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों  आप यहाँ एक click में EMI Full Form In Hindi & Engliah, EMI क्या है और EMI पर सामान कैसे लें ऐसी और भी बहुत सारी जानकारी मि।

 

EMI Full Form | EMI कैसे करें | EMI पर सामान कैसे लें पूरी जानकारी :- आज हम आप को EMII से जुडी साडी जमकारी इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले है हम आप को बता दे इस पोस्ट से आप पाएगा की EMI कैसे किया जाता है ? EMI क्यों जरुरी है ? एमी क्या है एमी के क्या लैब और हानि है अगर हम एमी ले ता है तो हम क्या करना हो और लास्ट Emi की फुल फॉर्म

 

एमी क्या है

किसी लोन को चुकाने या सामान को खरीदने जो समान मानसिक किस्तों पर लिया जाता है इस के तहत जिस राशि का भुगतान किया जाता है
उसे ईएमआई EMI कहते हैं।

EMI का पूरा नाम Equted Monthly Instalment होता हैं इसे हिंदी में सामान्य मानसिक किस कहते हैं।

यदि आप या कोई व्यक्ति लोन (कोई भी लोन) लेता है तो उन्हें एक साथ मिल जाता है लेकिन जब आपको लोन चुकाना होता है तो आप एक साथ पूरे रुपए को नहीं चूका सकते है इसलिए उसे आसान बनाने के लिए बैंक आपको EMI का ऑप्शन देता है जिसके जरिए आप हर महीने भुगतान करके अपने लोन को आसानी से चूका सकते हैं।

ईएमआई (EMI) यानि समान मानसिक किस्त चुकाते है इस के अंदर आपके मूल रुपये के अलावा ब्याज भी शामिल होता है अर्थात जो आपको मानसिक किस्त देनी होती है उसमें ब्याज के रुपये भी जोड़े जाते है।

 

जब से यह EMI ऑप्शन मार्केट में आया है तब से इस ग्रप ऊपर की तरफ बढ़ता जा रहा है अब हर चीज आप EMI से ले सकते हैं चाहे वह कार,बाइक, घर, जमीन और अन्य आजकल तो शॉपिंग भी EMI से होने लगी है अगर आप किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर को देंगे तो उस पर EMI का ऑप्शन होता है।
पर इसी के साथ साथ इस कुछ नुकसान भी है कहते हैं ना किस चीज का फायदा भी होता है तो उसका कुछ ना कुछ नुकसान भी होता है तो आज हम आपको यही के बारे में बताएं।

 

EMI Full Form | EMI ka Full Form

EMI Full Form in English

E – Equated
M – Monthly
I – Installment

EMI Full Form in Hindi

E – Equated (समान)
M – Monthly (मासिक)
I – Installment (किस्तें)

 

बैंक से EMI पर लोन कैसे लें ? | EMI पर समान कैसे खरीदें?

 

 

Leave a Comment