Best Farewell Speech In Hindi | बेस्ट विदाई समारोह पर भाषण

नमस्कार दोस्तों अगर आप एक बहुत अच्छा Farewell Speech In Hindi / भाषण देना चाहते हैं और ढूंढ रहे हैं कि किस तरीके से दें तो हम आपको आज यही बताएंगे।

विदाई भाषण जब दिया जाता है जब कोई व्यक्ति उस काम को पूरा करने के बाद उसे अलविदा कह कर जा रहा होता है इस विदाई भाषण में हमारी बहुत सारी यादें बहुत सारी खुशियां दोस्तों के साथ शरारत छिपी रहती है जो भी कोई लास्ट के दिन जाता है तो वह दिल खोल के सब बातों को अपने दोस्तों के साथ शेयर करता है।
और जो उससे कोई गलती हुई हो या उससे कोई भूल हुई हो उसमें माफी मांगता है क्योंकि फेयरवेल स्पीच का मतलब यही होता है जिसका काम को आप कर रहे थे उसकी विदा ले लेना।
फिर चाहे आप कभी मिलो या मिलो पर अगर आपने गलती से किसी का कुछ खराब कर दिया होता है यानी बिगाड़ दिया होता है तो उसमें आप एक दूसरे से माफी मांग लेते हो और वह बात वहीं खत्म हो जाती है खुशी खुशी अपने दोस्तों से विदाई लेते हो।

आपको विदाई भाषण क्यों देना चाहिए

विदाई समारोह जैसे इसका नाम ही विदाई समारोह है तो इससे आप यह तो समझ जाते होंगे कि जब भी हम किसी चीज से भी अलविदा लेते है अब वह कोई भी चीज हो सकती है।
जो लोग आपके साथ उसमें आपकी मदद करते थे और आप साथ रहते थे अब वह चाहे आपके मित्र गणों सकते हैं या कोई रिलेटिव हो सकते हैं या कोई अन्य भी हो सकते हैं।
उन सब से अलविदा लेने के लिए आप उनके लिए एक अच्छा भाषण तैयार करते हो जिससे कि आपकी जो उनके साथ पुरानी यादें हैं और जो आपने कोई उनके साथ शरारती की थी मौज मस्ती की थी वह सब याद आपकी और आपके मित्र गण की ताजा हो जाती हैं।

विदाई समारोह पर भाषण कैसे दे ।

जवाब अपने भाषण के लिए तैयार हो रहे होते हैं तो आप अपनी पुरानी यादो को लेकर बैठते हैं और सोचते हैं कि अब मैं कहा से सुरु करू।
जिससे कि मैं अपने भाषण को एक रोमांचक मोड़ पर पहुंचा सकूं अगर आपको एक अच्छा भाषण लिखना है तो हमारे हिसाब से आपको कुछ बिंदुओं को ध्यान में रखना होता तभी आप एक अच्छा भाषण लिख पाते हैं और लोगों को एंटरटेनमेंट कर पाते हैं क्योंकि आपके भाषण में एक एंटरटेनमेंट का भाग भी होना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आप भाषण देते चले जाएंगे और लोगों को पसंद नहीं आएगा तो वह आपकी बात नहीं सुनेंगे और आपको अच्छा नहीं लगेगा।

Farewell speech के प्रकार

वैसे भाषण कई प्रकार के होते हैं पर हम आपको वह भाषण बताये गे जो ज्यादा तर बोलै जाते है अब जानते किन मौके पर एक अच्छे फेयरवेल speech की जरुरत पड़ती है –

  • टीचर के रिटायरमेंट पर भाषण
  • फेयरवेल speech फॉर junior (By Senior)
  • फेयरवेल speech फॉर Senior (By junior)
  • फेयरवेल स्पीच इन हिंदी फॉर बॉस
  • विदाई समारोह पर भाषण हिंदी में
  • सेवा निवृति पर भाषण
  • स्कूल में विदाई समारोह का आयोजन
  • स्थानांतरण पर विदाई समारोह आदि

 

विदाई समारोह पर भाषण | Best Farewell Speech in Hindi (Tips)

एक भाषण तभी अच्छा माना जाता है जब वहां के बैठे लोगों पर एक अच्छा प्रभाव डालता है। यानि उस बात में डूबने के लिए मजबूर कर देता है।
अगर कोई व्यक्ति भाषण बोलता है तो वह उसके अंदर पुरानी यादो को इस तरीके से इस्तेमाल करके करें ताकि लोगों को वह बातें अच्छी लगे और उन्हें भी याद आती रहे बातें ऐसी होनी चाहिए जो लोग उस भाषण में नए जुड़े होते हैं उनको भी अपनी लाइफ का कुछ पल अपने जैसा ही लगे।

हमने आपको नीचे कुछ लाइनें प्रोवाइड कराइए अगर आप उन लाइनों को बहुत ध्यान से समज ते हैं तो हम मानते हैं आप एक बहुत अच्छा भाषण तैयार कर पाएंगे।

शुरुआत कैसे करें।

दोस्तों आपको अपनी स्पीच की शुरुआत करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होता है जिससे आपकी Speech एक अच्छा रूप ले लेती है और उसे सुनने में मजा भी आता।

जब भी कभी स्पीच स्टार्ट करें सबसे पहले आप वहां के जितने भी सदस्य हैं अब वह चाहे कोई बड़ा अधिकारी हो सकता है जो आप dost हो या फिर टीचर सकते हैं आपके मित्र गण अन्य कोई भी हो सबसे पहले आप बारी बारी से नमन करें।
किसी को भी नमन करने से पहले आप यह लाइन जरूर दौड़े मैं आपका दिल से शुक्रिया करता हूं

मध्य में किन बातो का समावेश करें।

वहां के लोगों से नमन के बाद आप अपने बारे में कुछ बताएं थोड़ा बताएं पर अच्छा बताएं बाकी लोगों को पता पड़े कि आप कौन हैं आपके भाषण दे रहे हैं हम उसे क्यों सुने तब आप उन्हें अपने बारे में बताएंगे तभी वह आपके पास उनको एक अच्छे सुनेंगे लव लगाओ

जवाब अपने भाषण पर आए उसे पहले आप अगर अपने भाषण के अंदर कोई कविता या कोई शायरी जुड़ सकते हैं तो इस चीज को आप जरूर तोड़े इससे लोगों में आपके भाषण को सुनने की और चाहत बढ़ जाएगी और अगर आप ऐसा करते हैं तो हमें उम्मीद है जो लोग आपके भाषण को सुनने हैं वह आप के भाषण के ऊपर आकाश तक नजर को नहीं हटाएंगे।

और उसके बाद आप अपने भाषण में अपने कुछ यादों को जोड़ सकते हैं जो भी आपके दोस्तों और आपके बैटरी सभी साथी गणों को वह अच्छी लगेगी

समाप्त कैसे करें।

भाषण को समाप्त करने से पहले आपको एक बार फिर दोबारा सभी वहां के आएगा जातियों को आपको बेस्ट विशेस लेनी है और आप चाहे तो उसके लास्ट में भी एक जो सेवर कविता या कोई शायरी जोड़ सकते हैं ।

 

Leave a Comment